ब्‍लाइंड स्‍टार्स का राष्‍ट्रीय अधिवेशन नवम्‍बर में, रजिस्‍ट्रेशन आरंभ No ratings yet.

0

आगरा। नेत्रहीनों का राष्‍ट्रीय अधिवेशन ‘ब्‍लांइड स्‍टार बियांड फेसबुक – ब्रिजिंग द गैप’ सात नवम्‍बर से होने जा रहा है। इसके ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन की शुरुआत आज दिनांक 15 सितम्‍बर (सोमवार) को आकांक्षा समिति की अध्‍यक्ष श्रीमती संगीता भटनागर ने किया। होटल गोवर्धन में आयोजित एक सादे समारोह में उन्‍होंने पांच सौ रुपया फीस देकर पहला रजिस्‍ट्रेशन करवाया।

नेत्रहीन व ब्‍लाइंड स्‍टार्स टीम के सदस्‍य व जेएनयू में पीएचडी स्‍कॉलर मोहम्‍मद मिसबाह ने श्रीमती भटनागर का ऑनलाइन www.blindstars.org पर पंजीकरण किया। इस दौरान आकांक्षा समिति की सदस्‍य श्रीमती सरिता सिंह ने भी रजिस्‍ट्रेशन करवाया।

इस दौरान आकांक्षा समिति की अध्‍यक्ष संगीता भटनागर ने कहा कि आगरा आयोति हो रहा नेत्रहीनों का अधिवेशन बेहद सराहनीय कदम है। इसके माध्‍यम से समाज को मैसेज देने की कोशिश होगी कि नेत्रहीन केवल दया और दान के पात्र नहीं है। बल्कि वे समाज की मुख्‍य धारा में आम लोगों की तरह काम कर सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि आकांक्षा समिति भी इस अधिवेशन में योगदान देगी। इस दौरान श्रीमती भटनागर ने पत्रकारों समेत आगरावासियों से अधिवेशन को सफल बनाने और इसके लिए वित्‍तीय सहयोग की भी अपील की।

कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए अंतरदृष्टि संस्‍था के मुख्‍य ट्रस्‍टी अखिल श्रीवास्‍तव ने बताया कि नवम्‍बर में देश में पहली बार इस तरह अधिवेशन हो रहा है, जिसमें देश के सरकारी, गैर सरकारी और कॉरपोरेट कंपनियों में आम लोगों की तरह काम करने वाले नेत्रहीन लोग शामिल होंगे। उन्‍होंने कहा कि जानकारी और संसाधनों का अभाव से जूझ रहे दृष्टिहीनों को समाज की मुख्‍यधारा से जोड़ने और सशक्‍त बनाने के उद्देश्‍य से अधिवेशन आयोजित किया जा रहा है।

ब्‍लाइंड स्‍टार्स के संस्‍थापक सदस्‍य मोहम्‍मद खालिद ने कहा कि अधिवेशन में देश से 200 से ज्‍यादा दृष्‍टीहीनों के शामिल होने की संभावना है। ये वो दृष्‍टीहीन लोग हैं, जो ये मानते हैं कि उन्‍होंने अपने आप को समाज में स्‍थापित कर लिया है, अब बारी है ऐसे नेत्रहीनों को समाज से जोड़ने की, जिनके पास जानकारी और संसाधनों का अभाव है।

कार्यक्रम में ब्‍लांइड स्‍टार्स अविनाश शाही, कपिल मित्‍तल, पूजा मित्‍तल, श्रीधर उपाध्‍याय के अलावा सामाजिक कार्यकर्ता व वरिष्‍ठ पत्रकार बृज खंडेलवाल, योगेंद्र दुबे, अजहर उमरी, ‘हम’ संस्‍था के विक्रम शुक्‍ला, ‘रॉयल राइडर्स’ के राजेश चौहान, डॉ. पुष्‍पा श्रीवास्‍तव, शाशिशेखर शर्मा आदि मौजूद थे।

सात से नौ नवम्‍बर तक होगा सम्‍मेलन

अंतरदृष्‍टी संगठन और ब्‍लाइंड स्‍टार ग्रुप द्वारा संयुक्‍त रूप से आगरा में एक तीन दिवसीय अधिवेशन ‘ब्‍लांइड स्‍टार बियांड फेसबुक – ब्रिजिंग द गैप’ का आयोजन 7 से 9 नवंबर 2014 को होगा। इसमें देश भर से 200 से ज्‍यादा दृष्टिहीनों के शामिल होने की संभावना है। यह सम्‍मेलन डॉ.बीआर अंबेडकर विश्‍वविद्यालय के पालीवाल पार्क स्थित गोल्‍डेन जुबली हॉल में आयोजित किया जाएगा।

क्‍या है ब्‍लाइंड स्‍टार्स

अक्‍टूबर 2012 में मोहम्‍मद खालिद, अविनाश, इफत, मोहम्‍मद सैयद रजा हासनी, कपिल मित्‍तल आदि दोस्‍तों ने मिलकर फेसबुक पर ब्‍लांड स्‍टार्स के नाम से एक ग्रुप बनाया। जिसका उद्देश्‍य दृ‍ष्‍टीहीनों को एक ऐसा मंच दिलाना है, जहां पर वे अपनी समस्‍याओं को जानकारी को, मिलने वाली मौके को आपस में साझा कर सकें। आज इस ग्रुप में देश-विदेश से लगभग चार हजार से ज्‍यादा नेत्रहीन लोग शामिल हैं। इसके संचालन के लिए 21 सदस्‍यीय टीम बनी है। इनमें 20 लोग नेत्रहीन हैं।

 

Like this Article? Subscribe to Our Feed!

Please rate this

About Author

Comments are closed.