pg-14आप आंखों पर
किस तरह का चश्मा पहनते हैं
यह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना आप
अपने शरीर पर क्या पहनते हैं

चश्मा केवल इसीलिए ही महत्वपूर्ण नहीं है कि इससे आंखों की सुरक्षा होती है, बल्कि इससे आपके दिखने और व्यक्तित्व में भी चार चांद लग जाते हैं। लेकिन बाजार में चश्मों की ढेरों किस्में मौजूद हैं, जो एक व्यक्ति को सही जोड़ा चुनने में दिक्कत ही नहीं पैदा करते बल्किकई बार भ्रमित भी कर देते हैं, इसीलिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि आप किस तरह का चश्मा पहने जो न सिर्फ आपके चेहरे बल्कि व्यक्तित्व एवं उपयोगिता के हिसाब से भी सही हो। यहां चश्मे के सही चुनाव के लिए आपको कुछ टिप्स दिये जा रहे हैं।

उद्देश्य और आवश्यकता अनुसार :-

पहला कदम – आईवीयर स्टाइलिंग एक्सपर्ट्स के अनुसार अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं को ध्यान करें ‘‘आप अपने चश्मे से वास्तव में क्या चाहते हैं।’’
सनग्लासेस की उपयोगिता निर्धारित करने से आपको इनके चुनाव में आसानी होगी। विभिन्न अवसरों और गतिविधियों के लिए, अलग-अलग ढंग और रंगों का चुनाव किया जा सकता है।
उदाहरण के लिए अगर आप व्यवसायी हैं तो आपके लिए अपनी पेशेवर छवि के मुताबिक शायद पारम्परिक और शास्त्नीय ढंग के फ्रेम का चश्मा बेहतर रहेगा, लेकिन दूसरी तरफ फैशनेबल महिला या छात्न तमाम तरह के आकारों, रंगों और असामान्य ढंगों के चश्मों का प्रयोग कर सकते हैं।
यह भी पता लगाना जरूरी है कि आपके अपने पसंदीदा चश्मे को कहां पहनना है।
बाहर निकलते समय ऐसे चश्मे का उपयोग किया जाना चाहिए जो आपकी आंखों को सूर्य से पूरी तरह सुरिक्षत रखे, यूवी ए और यूवी बी सुरक्षा से लैस पोलराइज्ड सनग्लासेस में ये खूबी है। घर या किसी ऐसी जगह है जहां सूरज की रोशनी आने की संभावना कम है तो उनके लिए ऐसे चश्मे जो सूरज के सम्पर्क में आने पर रंग बदलते हैं, आदर्श चुनाव है। फैशनेबल अवसरों के लिए रंग-बिरंगे, स्टायलिश फ्रेमों का उपयोग किया जा सकता है।

फ्रेम का चुनाव

कुछ चश्मे बहुत बड़े होते हैं जबकि कुछ बहुत छोटे होते हैं, लेकिन आपके चेहरे पर जंचने वाले सही आकार के फ्रेम वाला चश्मा आपके चेहरे में और निखार लाता है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने चेहरे के अनुसार बेहतरीन ढंग के फ्रेम का चुनाव करें -

  • यदि आपका चेहरा हृदय के आकार का है, तो आप अपने गालों की फैली हुई और संकरी ठोढ़ी वाले चेहरे को अवेटर किस्म के चश्मे से सजा सकते हैं।
  • अगर आप का चेहरा अंडाकार है तो आप भाग्यशाली हैं- आप किसी भी तरह के फ्रेम और स्टाइल को अपना सकते हैं।
  • यदि आपका चेहरा चौकोर है, आपके चेहरे और जबड़े की हड्डियां नुकीली हैं तो आप गोलाकार या बिल्ली की आंखों के आकार का फ्रेम अपना सकते हैं।
  • यदि आपका चेहरा गोल है तो चौकोर या आयताकार फ्रेम का प्रयोग कर सकते हैं।

लैंसों का चुनाव

लैंसों का रंग सिर्फ फैशन को ही नहीं दर्शाता बल्कि इस रंग बिरंगी दुनियां में रंगों की पहचान को भी प्रभावित करता है। उदाहरण के लिए यदि आप के चश्मे के लैंस का रंग लाल है तो आपको सारी चीजों में लाल रंग दिखेगा। बाजार में तरह – तरह के लैंस मिलते हैं, इसलिए अपने बजट के अनुरूप अपनी पसंद के लैंस चुनना बहुत आसान हो जाता है। लैंसों का चुनाव करते समय इस बात का ध्यान रखें कि वह आपके काम में बाधा न बने उदाहरण के लिए आपको रंगों का चयन करना है और लाल रंग के लैंस वाला चश्मा पहन कर आप रंगों का चयन करेंगे तो निश्चित ही आप सही रंग नहीं पहचान पायेगें।
ठोस रंग लैंस ठोस रंग लैंस लगभग किसी भी लैंस पर बनाये जा सकते हैं और यह एक प्रभावी और कम लागत वाले सनग्लासेस का विकल्प भी हो सकता है।
ग्रैडिएंट रंग लैंस ग्रैडिएंट रंगीन लैंस साधारण रंगीन लैंसों का फैशन संस्करण हैं। इसमें लैंस का उपरी भाग गहरे रंग से रंगा होता है और नीचे के तरफ आते – आते रंग हल्का होता जाता है।
फोटो क्रोमिक लैंस ये दिखने में सामान्य लैंस जैसा होता है लेकिन जैसे ही आप घर के बाहर आते है सूर्य की पराबैंगनी किरणों की सक्रियता से इसका लैंस रंगीन हो जाता है।
पोलोराइज लैंस ये बाहर काम करने वालों के लिए बहुत उपयोगी होते हैं दिन के दौरान कार चलाते समय यह लैंस धूप या पानी की चमक को कम कर देते है और अन्य लोगों की तुलना में देखने की क्षमता को बढ़ाते है।
वाहन चलाने के दौरान पहले जाने वाले लैंस पोलोराइज और फोटो क्रोमिक लैंस के मिश्रण से बने इन लैंसों को मुख्य रूप से वाहन चालको के लिए बनाया गया है। इन लैंसो की खास बात यह है कि इनमें मौसम के अनुसार लैंस का रंग अपने आप बदल जाता है और चालक की दृष्टि में उल्लेखनीय सुधार होता है।

ध्यान रखने योग्य बाते

  • जब भी धूप का चश्मा खरीदें यह सुनिश्चित करें कि वह यूवी किरणों से सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम हो।
  • ऐसे लैंसों को खरीदे जो कम से कम 99 प्रतिशत यूवीबी किरणों को और कम से कम 95 प्रतिशत यूवीए किरणों को रोकता हो।
  • ऐसे चश्में खरीदने से बचे जो किसी भी प्रकार की सुरक्षा प्रदान करने का काम नहीं करता है।
  • बाजार में लैंस पर लगाये जाने वाले सनशेड आते हैं, उनका उपयोग करने से बचे, यह आपके चश्में के लैंस को खराब कर सकते है और आंखों को भी नुकसान पहुंचा सकते है। फ्रेम के उपर लगाये जाने वाले सनशेड का प्रयोग कर सकते है ।