गर्मी में आंखों की सामान्य समस्‍याएं

गर्मी में आंखों की सामान्य समस्‍याएं

गर्मी में आंखों की सामान्य समस्‍याएं

आई फ्लू

गंदगी, गंदे पानी, गंदी उगलियों, मक्खियों, धूल-धुआ के जरिए तेजी से फैलने वाले संक्रमण को आई फ्लू कहते हैं। इसके कारण आंखों में दर्द, जलन के साथ-साथ पानी जैसा द्रव निकलता है। पलकों में सूजन भी हो जाती है।

ड्राई आईज

गर्मियों के मौसम आंखों का शुष्‍क हो जाना या ड्राई हो जान आम बात होती हैं। बढ़ते प्रदूषण, कंप्यूटर का ज्‍यादा प्रयोग, एसी में रहने की आदत, कुछ दवाओं (दर्दनिवारक, अवसाद, उच्‍च रक्‍ताचाप आदि की दवाएं) का उपयोग भी ड्राई आई का एक बढ़ा कारण होता हैं। इसमें प्रभावित व्‍यक्ति की आंखों में चुभन, जलन, सूखापन, खुजली आदि होती है। यदि थोड़े-थोड़े समय के बाद अपनी आंखों को साफ पानी से धोते रहें और डाक्‍टर की सलाह से आंखों में दवाई डालते रहें तो इस समस्‍या से अपनी आंखों को बचाऐं रखा जा सकता है।

कन्जंग्क्टवाइटिस

गर्मियों कें मौसम में होने वाली यह एक आम बीमारी है, इसके कारण आंखों में बराबर दर्द बना रहता है, आंखों से पानी आता रहता है, आंखे लाल हो जाती हैं। इस समस्‍या का तुरन्‍त इलाज करवाना चाहिए नहीं तो यह बीमारी बहुत तेजी से एक से दूसरे में फैलती है। एक दूसरे को छूने, यहां तक कि आंखों में देखने से ही यह संक्रमण किसी दूसरे को हो सकता है। इसके लिए यह जरूरी हो जाता है कि प्रभावित व्‍यक्ति अपनी आंखों को साफ पानी से धोता रहे, दूसरे का रूमाल, तौलिया, और अन्‍य जरूरी चीजों का इस्‍तेमाल नहीं करें। डाक्‍टर की सलाह से दवाओं को इस्‍तेमाल करें, और काले चश्‍में का प्रयोग करें ताकि दूसरों तक यह बीमारी नहीं पहुंचे।

फोटो- फोबिया

यह बीमारी भी आई फ्लू का ही एक रूप है। पीड़ित को तेज धूप और रोशनी चुभती है। इससे पीड़ित आंखों को पूरी तरह से नहीं खोल पाता। आंखों में दर्द और थकान रहती है।

 

Like this Article? Subscribe to Our Feed!

Follow me

i Care info

i Care Info - a monthly news paper to inform, advocate, educate issues related to eyes
Follow me